छत्तीसगढ़

गोवा सुशासन यात्रा में शामिल हुई सुकमा की दीपिका

सुकमा । भारतीय जनता पार्टी के द्वारा गोवा प्रदेश में युवाओ हेतु सुशासन यात्रा रखी गई थी इस कार्यक्रम में शरीक होने सुकमा से भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष अधिवक्ता दीपिका शोरी भी गोवा पहुंची थीं उनका कहना है कि देश के जिन राज्यों में भाजपा की सरकारें हैँ वहाँ राष्ट्रवाद, सुशासन और सांस्कृतिक गौरव को पुनर्जीवित किया गया है। और इसी नवजागरण को मजबूत करने के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के लिए सुशासन यात्रा की परिकल्पना की गई है।पूरे देश में अलग अलग राज्यों में भाजपा की सुशासन यात्रा चल रही है इसी कड़ी में 3 दिसम्बर से 6 दिसम्बर तक गोवा में सुशासन यात्रा का आयोजन किया गया विदित हो की गोवा में सुशासन यात्रा में छत्तीसगढ़ से भाग लेने भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष रवि भगत के निर्देश पर भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष अधिवक्ता दीपिका शोरी के नेतृत्व में कन्या शक्ति संयोजिका दीक्षा अग्रवाल, जनपद सदस्य श्रीमती शांता भगत गोवा पहुंची थी
भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष अधिवक्ता दीपिका शोरी ने गोवा ने वापस आकर प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि सुशासन यात्रा एक अनूठा अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम है जहां भाजयुमो के पदाधिकारियों को, विशेष रूप से जिला और मंडल स्तर पर, प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा राज्य सरकारों के तहत प्रगति और विकास कार्यों को देखने और सीखने के लिए विभिन्न राज्यों की यात्रा करने का अवसर दिया जाता है।
कल के नेताओं के रूप में युवाओं को तैयार करने की है परिकल्पना
दीपिका ने कहा कि इसका उद्देश्य भाजयुमो कैडर को व्यापक प्रदर्शन देना और उनके संबंधित क्षेत्रों में कल के नेताओं के रूप में तैयार करते हुए उनकी कल्पना और आकांक्षाओं के क्षितिज का विस्तार करना है।दीपिका ने बताया कि यह युवाओं हेतु एक बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है इसी वजह से पूरे देश ही युवामोर्चा के लगभग चालिस युवा यहाँ एकत्र हुए हैँ इस कार्यक्रम को लेकर हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने भी कहा है कि “भारत एक भौगोलिक क्षेत्र से कहीं अधिक है। यह भावनाओं, संस्कृतियों और विविध परंपराओं और भावनाओं वाले लाखों लोगों का मिश्रण है। देश की सही अर्थों में सेवा करने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पहले अपने देश को समझो और महसूस करो। गोवा में क्रूर पुर्तगाली विनाश के सामने हिंदू दृढ़ता की कहानी दीपिका ने गोवा को लेकर कहा कि जैसा हम सभी ने सुना है व फिल्मों के माध्यम से जाना है कि गोवा प्रदेश की संस्कृति अपने प्राचीन समुद्र तटों, नाइटलाइफ़ और यूनेस्को-सूचीबद्ध चर्चों के साथ अपने पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है।परन्तु गोवा आने के पश्चात मुझे एहसास हुआ कि गोवा में एक दिलचस्प संस्कृति भी है जो समुद्र तटों से परे फैली हुई है। गोवा को परशुराम भूमि के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसे श्री विष्णु के छठे अवतार श्री परशुराम ने बनाया था। गोवा के मंदिर क्रूर पुर्तगाली विनाश के सामने हिंदू दृढ़ता की कहानी कहते हैं। गोवा में कृषि मूल की चार प्रमुख जनजातियाँ हैं। गोवा के आदिवासियों की एक अलग लोक संस्कृति और त्यौहार हैं। गोवा का हर कार्यकर्ता है सहज व सरल इस कार्यक्रम के अंतर्गत हमें गोवा के लोगों को भी नजदीक से जानने का मौका मिला यहाँ के कार्यकर्ताओं एवं जनप्रतिनिधियों से सहजता एवं सरलता सीखने की आवश्यकता है हमनें यहां के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. मनोहर परिकर के बारे में जितना सुना था यहाँ आकर उनके बारे में उससे ज्यादा जानने का मौका मिला,जितने सहज व सरल वो रहे गोवा का हर कार्यकर्ता उनको अपना आदर्श मानकर आज उतनी ही सरलता एवं सहजता से जनता के सम्मुख कार्य कर रहा है
विविधता में एकता
उन्होंने कहा कि गोवा दर्शन के माध्यम से यहाँ की सांस्कृतिक विविधता, परंपराओं और ऐतिहासिक समृद्धि से विभिन्न स्थानों के अनुभवात्मक दौरों से परिचित होने का मौका मिला यहाँ कि सबसे बड़ी विकासात्मक परियोजनाओं का दौरा करने, ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को देखने और स्टार्टअप, उद्यमियों, कुटीर उद्योगों और किसानों के साथ चर्चा में शामिल होने का भी अवसर मिला जिससे हमें हमारे देश की विविधता में एकता का अनुभव करने और समझने में मदद मिलेगी।आपको बता दें कि, इस कार्यक्रम की योजना भाजयुमो कार्यकर्ताओं को जमीनी स्तर पर जोडऩे और देश के विभिन्न राज्यों में मोदी सरकार के तहत किए जा रहे सुशासन को समझने के लिए एक विचार के साथ बनाई गई है।
सांस्कृतिक विरासत का महान अनुभव
सुशासन यात्रा के दौरान, देश के विभिन्न हिस्सों से आए भाजयुमो के युवा कार्यकर्ताओं के सुशासन यात्रा शुरू करने के निर्णय को ऐतिहासिक और अद्वितीय बताते हुए कहा यात्रा के दौरान उन्हें भारत की सांस्कृतिक विरासत का एक महान और समृद्ध अनुभव हुआ। यात्रा का उद्देश्य तीन प्रमुख बिंदुओं सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर प्रकाश डालना था। जो कि पिछले आठ वर्षों के दौरान केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार व विभिन्न राज्यों की भाजपा की सरकारों के शासन का मुख्य केंद्र बिंदु हैं।
गोवा के प्रमुख व्यक्तियों व प्रसिद्ध स्थानों का किया दर्शन
दीपिका ने बताया कि इस यात्रा के दौरान गोवा के राज्यपाल पी एस श्रीनाथन पिलाई,गोवा के मुख्यमंत्री डॉ.प्रमोद सावंत एवं उनकी धर्मपत्नि सुलक्षणा सावंत,विधानसभा उपाध्यक्ष,भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सदानंद सेठ तनावड़े,प्रदेश अध्यक्ष युवामोर्चा समीर से सौजन्य भेंट हुई एवं गोवा प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय नवनिर्मित हवाई अड्डा एवं नवनिर्मित आयुष आयुर्वेदिकअस्पताल का भ्रमण करने का अवसर प्राप्त हुआ जिसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर 2022 को करेंगे,गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री स्व.मनोहर पर्रिकर की समाधि स्थल,प्रसिद्ध हनुमान मंदिर भी जाने का मौका मिला।

Related Articles

Back to top button